अनगिनत फायदे हैं काले चने के  

अनगिनत फायदे हैं काले चने के  

प्रेमपाल शर्मा

काले चने का इस्‍तेमाल देश के तकरीबन हर हिस्‍से में किसी न किसी रूप में किया जाता है मगर क्‍या आप जानते हैं कि सामान्‍यत: घोड़ों की खुराक माना जाने वाला दलहन श्रेणी का ये खाद्यान्‍न वास्‍तव में गुणों की खान है। आज इस आलेख में हम इसके अनगिनत फायदों में से कुछ फायदे आपको बताने जा रहे हैं।

(इसे भी पढ़ें:नमक की ‘चमक’ से चकाचौंध न हों)

सबसे पहले तो हम ये समझ लें कि चना एक ऐसा अन्‍न है जिसे कई तरह से इस्‍तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, अन्‍य किसी भी फसल के विपरीत चने का उपयोग तभी से शुरू हो जाता है जब वो बिलकुल हरा ही होता है। उसके बाद उसे सुखाकर व्‍यापक रूप से प्रयोग में लाया जाता है। भारत में चने के कुल इस्‍तेमाल का 80 फीसदी चने की दाल के रूप में अथवा उसे पीसकर बेसन के रूप में किया जाता है। मगर इसे भिगोकर और अंकुरित करके भी इसका बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है क्‍योंकि इस तरह इस्‍तेमाल किए जाने पर ये विटामिन सी, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेड के एक बड़े स्रोत के रूप में सामने आता है। यही वजह है कि बॉडी बिल्‍ड‍िंग करने वाले अंकुरित चने का खूब इस्‍तेमाल करते हैं।

चने का गुणधर्म

100 ग्राम काले चने में 364 कैलरी, 10 प्रतिशत कैल्सियम, 34 लौहतत्‍व, मैग्निशि‍यम 28, खाद्य रेशे 68, कार्बोहाइड्रेट 20 और पो‍टैशियम 25 प्रतिशत पाया जाता है।

लाभ

  1. शारीरिक कमजोरी दूर करना हो तो रात में भिगो कर रखे गए काले चने रोज सुबह दो मुट्ठी चबा चबाकर खाएं।
  2. हृदय रोग के जोख‍िम वाले रोग‍ियों को रोज अंकुरित चना खाना चाहिए। इससे हृदयाघात का खतरा टल सकता है।
  3. मधुमेह के रोगियों के लिए काले चने के आटे की रोटी या इस आटे में बराबर मात्रा में जौ का आटा मिलाकर बनाई गई रोटी खाने से रक्‍त शर्करा के स्‍तर को बनाए रखने में मदद मिलती है।
  4. ब्‍लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी ये बेहद फायदेमंद है। चना रक्‍तवाहिकाओं को सामान्‍य स्थिति में बनाए रखने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाला पोटैशियम और मैग्निशि‍यम शरीर में इलेक्‍ट्रोलाइट्स को संतुलित रखता है।
  5. गोरी चमकदार त्‍वचा पाने के लिए चने का बेसन, हल्‍दी, नींबू का रस, दही और गुलाब जल को अच्‍छी तरह मिलाकर शरीर पर इस उबटन को लगाएं। महीने भर इसके नियमित इस्‍तेमाल से त्‍वचा का सांवलापन कम होकर त्‍वचा निखर उठेगी।
  6. यौन शक्तिवर्धक: यूनानी च‍िकित्‍सा में चने को बेहतरीन कामोत्‍तेजक माना गया है। धातु की क्षीणता को दूर कर ये शुक्राणुओं में वृद्धि करता है। चने का सेवन इस दृष्टि से भी बेहद फायदेमंद है।

ये चने के चंद फायदे हैं। इसके अलावा भी कई तरह के फायदे हैं जैसे कि सिर की रूसी फुंसी दूर करना, पसीने की बदबू कम करना, तैलीय त्‍वचा को हटना, सौंदर्य में वृद्धि करना आदि।

(प्रेमपाल शर्मा की किताब शुद्ध अन्‍न स्‍वस्‍थ तन के आलेख का संपादित अंश)

इसे भी पढ़ें

आज ही बदल डालिये चीनी खाने की लत

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।